logo

रांची में 'भगवान' की सुरक्षा पुलिस के जिम्मे, पेट्रोलिंग टीम रोज 3 बजे भोर में पहुंचेगी धार्मिक स्थल 

mandir2.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

झारखंड की राजधानी में इन दिनों एक के बाद धार्मिक स्थलों से मूर्तियां चोरी हो जा रही हैं। कुछ स्थानों में मूर्तियों को क्षति भी पहुंचायी गयी है। इस तरह के अपराध को रोकने के लिए पुलिस ने अलग से पहल की है। मंदिरों में भगवान की मूर्तियों की सुरक्षा का जिम्मा अब पुलिस को सौंप दिया गया है। इस संबंध में सीटी एसपी राजकुमार मेहता ने आदेश जारी किया है। आदेश में कहा है कि शहर के सभी पीसीआर वैन और पुलिस की पेट्रोलिंग टीम अपने-अपने इलाकों के धार्मिक स्थलों में सुबह तीन से पांच बजे के बीच जायेंगी। धार्मिक स्थलों की जांचकर पुलिस जवान इसी समय इन इलाकों के थानेदारों को रिपोर्ट करेंगे। साथ ही धार्मिक स्थल और मूर्तियों की तस्वीर भी व्हाट्सएप के जरिये थानेदार को भेजने का आदेश दिया गया है। पीसीआर और पेट्रोलिंग कर रहे जवान अगले आदेश तक प्रतिदिन ये काम करेंगे। मिली खबर के मुताबिक तस्वीर भेजने के लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया गया है। कहा गया है कि इस नियम का पालन नहीं करने वाले पुलिस जवानों पर कड़ी कार्रवाई होगी।     

जगन्नाथपुर मंदिर में चोरी सीसीटीवी में कैद 

इधर, खबर है कि जगन्नाथपुर मंदिर में हुई चोरी के फुटेज सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गये हैं। पुलिस इसके आधार पर अपराधियों की धर-पकड़ में लगी हुई है। बता दें कि जगन्नाथपुर मंदिर में गत सोमवार को चोरी हो गयी थी। इसमें सात लाइट, एक साउंड सिस्टम, की रिंग, भगवान के आभूषण के साथ ही नगद राशि की चोरी की भी बात कही गयी है। इस मामले में जगन्नाथपुर मंदिर न्यास समिति के सदस्य ठाकुर सुधांशु नाथ शाहदेव की ओर से धुर्वा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है। 

हाल के दिनों में धार्मिक स्थलों में हुई चोरियां व अन्य वारदात 

21 नवम्बर को धुर्वा के जगन्नाथपुर मंदिर में जेवर, नकद आदि की चोरी कर ली गई। 18 नवम्बर को पिठौरिया के सिरांगों गांव में धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ की गयी। मामले में पांच आरोपियों को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया है। 17 नवम्बर को मांडर के मुहमा में आरोपियों ने एक साथ चार मंदिरों की प्रतिमा को तोड़ दिया। इसके बाद इलाके में हंगामा शुरू हो गया।